Types of Tense In Hindi ( Tense Chart ) - Present Tense, Past Tense, Future Tense - SeekhoYha.In

 बिना Types of Tense को जाने Present Tense, Past Tense और Future Tense के लाइन को इंग्लिश में बोलना असंभव है इसलिए आपके लिए Tense Chart ( टेंस चार्ट ) को जानना जरुरी है जिसे हिंदी में काल चार्ट कहा जाता है। 

अगर आपको Tense ( काल ) के विषय में नहीं पता है तो छोटे से छोटा English Sentence नहीं बनाया जा सकता है क्यूंकि इंग्लिश Tense Chart के टेंस फार्मूला पर निर्भर करती है। 

आज के Types of Tense in Hindi ( काल के प्रकार ) आर्टिकल में हम आपको English Tense के विषय में एक संपूर्ण जानकारी देने जारी रहे है जिसमे हम आपको Tense ( काल ) में आने वाले सभी टेंस प्रकार की चर्चा Hindi में करेंगे जैसे Present Tense Types, Past Tense Types और Future Tense Types और सिर्फ इतना नहीं बल्कि हम इसमें आपके लिए टेंस फार्मूला पर चर्चा करेंगे। 

इसके लिए आपको हमारे इस Types of Tense Chart In Hindi वाले आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा और पसंद आने पर इसे अपने दोस्तों और भाइयो के साथ शेयर भी करना होगा - उम्मीद करता हु की आप ऐसा जरूर करोगे।


Types of Tense In Hindi
Types of Tense In Hindi

 

Types of Tense in Hindi (Tense Chart) - टेंस के प्रकार और टेंस चार्ट 

आज आपको Tense Chart टेंस चार्ट ) में Tense Types in Hindi ( टेंस के प्रकार ) के विषय में आपको गहराई से जानकारी मिलने वाली है और मेरे प्यारे दोस्तों यह आप अच्छी तरह जानते हैं की दुनिया की तमाम भाषाओं के अंतर्गत कुल 3 ही काल होते हैं जैसे Present Tense (वर्तमान काल) , Past Tense (भूतकाल) और Future Tense (भविष्यकाल)  इनके अलावा दुनिया की किसी भी भाषा में कोई अलग वाक्य नहीं होता है जो भी वाक्य इनके अंतर्गत बनाए जाते हैं वह सभी इन्हीं कालो पर आधारित होते हैं और इसके अलावा भी कुछ और टेंस के प्रकार भी होते हैं लेकिन वह सभी इन मुख्य तीन कालों के अंतर्गत ही आते हैं जो हम आगे बहुत बारीकी से पढ़ेंगे। "एक अच्छी अंग्रेजी कैसे बोले" यह सवाल लगभग हर किसी के मन में आता है और हमारा यह मानना है की टेंस के माध्यम से आप अच्छी इंग्लिश बोल सकते हैं आइए जानते हैं एन टेंस के बारे में -

What is Tense in Hindi Defination | काल किसे कहते हैं

Tense Defination in Hindi ( टेंस की परिभाषा ) - दोस्तो टेंस क्रिया का एक ऐसा रूप होता है जिसमें किसी भी घटना या फिर किसी भी कार्य के होने का समय या फिर घटने का समय पता चले तो उस स्थिति को टेंस कहा जाता है। 

साधारण शब्दों में, अंग्रेजी के कुछ ऐसे शब्द जिनसे हमें किसी निश्चित अंग्रेजी वाक्य के समय का पता चलता है

दोस्तों कई परिस्थितियों में ऐसा होता है की लोग बिना काल को जाने ही अंग्रेजी में बातें करने लग जाते हैं परंतु कहीं ना कहीं आगे चलकर उन्हें कई अलग-अलग प्रकार की तमाम समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है क्योंकि बिना Tense Defination को जाने अंग्रेजी बोलना मुश्किल है। 

Types of Tense In Hindi With Formula | टेंस के प्रकार

दोस्तों संपूर्ण अंग्रेजी भाषा के अंतर्गत कुल 3 ही काल ( Tense ) के प्रकार होते हैं जिनका इस्तेमाल अंग्रेजी के हर एक तरह के वाक्य को बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है जो नीचे दिए गए हैं
  • Present Tense (वर्तमान काल)
  • Past Tense (भूतकाल)
  • Future Tense (भविष्यकाल)

Types of Present Tense In Hindi | वर्तमान काल के प्रकार

मेरे प्यारे मित्रों अगर हम Present Tense Typesवर्तमान काल के प्रकार ) की बात करें तो इसके कुल 4 प्रकार होते हैं और यह सभी वर्तमान में घटने वाली घटनाओं के लिए प्रयोग किया जाता है। नीचे इसके सभी प्रकारों को दिया गया है जिसे आप ध्यान से जरूर देखें -

Simple Present Tense 

सिंपल प्रेजेंट टेंस ( Simple Present Tense  ) को Present Idendinite Tense भी कहते हैं और यह वर्तमान काल का एक भाग है जिसके अंतर्गत वर्तमान समय के आदत अर्थात प्रत्येक दिन करने वाले कार्यों के लिए किया जाता है और इसमें Do और Does पढ़ा जाता है

Simple Present Tense
( साधारण वर्तमान काल )

Present Continoues Tense

प्रेजेंट कंटीन्यूअस टेंस ( Present Continues Tense ) वर्तमान काल के अंतर्गत आता है और इसका इस्तेमाल वर्तमान में जारी अर्थात हो रहे घटनाओं के लिए किया जाता है और इसकी पहचान वाक्यों में रहा हैरहे हैं और रही है से किया जाता है।  इसमें Is / Am और Are पढ़ा जाता है। 

Present Continues Tense
( प्रेजेंट कंटीन्यूअस टेंस )


Present Perfect Tense

प्रेजेंट परफेक्ट टेंस ( Present Perfect Tense ) वर्तमान काल के अंदर ही पढ़ाया जाने वाला एक हिस्सा है जिसके अंतर्गत वर्तमान में खत्म कोई भी कार्य के लिए किया जाता है अर्थात ऐसा कार्य जो भूतकाल से होकर वर्तमान में समाप्त हो तो वहां इसका इस्तेमाल होता है और इसकी पहचान चुका है / चुके हैं / चुकी है आदि से की जाती है। 

Present Perfect Tense
(प्रेजेंट परफेक्ट टेंस )

Present Perfect Continues Tense

प्रेजेंट परफेक्ट कंटीन्यूअस टेंस ( Present Perfect Continues Tense ) :- यह वर्तमान काल का हिस्सा है जिसके अंतर्गत Has Been और Have Been पढ़ाया जाता है और इसकी पहचान समय के साथ रहा / रही / रहे है से की जाती है

Present Perfect Continues Tense
प्रेजेंट परफेक्ट कंटीन्यूअस टेंस )


Types of Past Tense in Hindi | भूतकाल के प्रकार

Types of Past Tense ( भूतकाल के प्रकार ) मेरे प्यारे मित्रों वर्तमान काल के तरह ही भूतकाल ( Past Tense ) के भी चार अलग-अलग प्रकार होते हैं और यह अतीत की घटनाओं से संबंधित होता है अर्थात बीते हुए किसी भी समय में कोई कार्य के होने या फिर किसी भी कार्य के घटने का पता चलता है। आइए अब Types पर एक नजर मारते हैं

Simple Past Tense

सिंपल पास्ट टेंस ( Simple Past Tense ) को Indefinite Past Tense भी कहते हैं और इसके अंतर्गत हमेशा Did ka Paryog पढ़ा जाता है। इसकी पहचान किसी भी हिंदी वाक्य के अंत में क्रिया के होने से चलता है अर्थात साधारण शब्दों में DID का मतलब किया होता है। 

Simple Past Tense
( सिंपल पास्ट टेंस )

Past Continues Tense

पास्ट कंटीन्यूअस टेंस ( Past Continuess Tense ) : भूतकाल के ऐसे वाक्य जिनमें हा था / रही थी / रहे थे आए वहां हमेशा भूतकाल के अंतर्गत पास्ट कंटीन्यूअस टेंस का प्रयोग किया जाता है और टेंस के प्रकार में Was और Were पढ़ा जाता है। 

Past Continuess Tense
( पास्ट कंटीन्यूअस टेंस )

Past Perfect Tense 

पास्ट परफेक्ट टेंस ( Past Perfect Tense ) : यह भी भूतकाल के अधीन पढ़े जाने वाला एक Past Tense Types का ही हिस्सा है जिसमे Had Use को सीखा जाता है और इसकी पहचान भूतकाल के हिंदी वाक्यों में चूका था / चुकी थी / चुके थे आदि से करते है 

Past Perfect Tense 
( पास्ट परफेक्ट टेंस )

Past Perfect Continues Tense 

पास्ट परफेक्ट कंटीन्यूअस टेंस ( Past Perfect Continues Tense ) : यह भी भूतकाल का ही भाग है जिसमें Had Been का इस्तेमाल सीखा जाता है और इस तरह के वाक्यों की पहचान लाइनों में समय के साथ रहा था / रही थी / रहे थे के होने से की जाती है। 

Past Perfect Continues Tense 
( पास्ट परफेक्ट कंटीन्यूअस टेंस )


Types of Future Tense | भविष्य काल के प्रकार 

मेरे दोस्तों भविष्य में होने वाले घटनाओ अथार्त एक ऐसा काम जो अभी नहीं हुआ है और वह आने वाले समय में होगा जैसे वाक्यों के लिए फ्यूचर टेंस ( Future Tense ) का प्रयोग किया जाता है। इसके भी वाकी के अन्य टेंस की तरह चार अलग अलग प्रकार होते है जो अलग अलग कंडीशन में इस्तेमाल होते है।  आइये एक बार नजर कर लेते है। 

Simple Future Tense

दोस्तों भविष्य काल के इस प्रकार में Will or Shall का इस्तेमाल करते है और इसमें Future के साधारण वाक्यों को बनाया जाता है।  इन वाक्यों के अंत में आपको गा , गे और गी जैसे अक्षर देखने को मिल जायेंगे जिससे आपको इस तरह के वाक्यों को पहचानने में हेल्प मिलेगी। 

Simple Future Tense
( सिंपल फ्यूचर टेंस )

Future Contionues Tense

भविष्य काल के इस  फ्यूचर कॉन्टिनुएस टेंस के अंतरगर्त हमेशा भविष्य में होने वाले घटनाओ पर वाक्य बनाए जाते है जिसमे वाक्य भविष्य में लगातार अर्थात जारी होने का भाव उत्तपन होता है और वाक्यों के अंत में रहा होगा, रही होगी और रहे होंगे जैसे शब्द का इस्तेमाल होता है। 

Future Contionues Tense
( फ्यूचर कॉन्टिनुएस टेंस )

Future Perfect Tense

भविष्य काल के तीसरे प्राकर में भविष्य में कोई कार्य पुरी तरह ख़तम होने का भाव उत्त्पन होता है अथार्त आने वाले समय में कोई काम पूरी तरह समाप्त होता है तो ऐसे सिचुएशन में परफेक्ट टेंस के अंतरगर्त Will have or Shall Have का इस्तेमाल होता है और अंत में कर चूका होगा, कर चुकी होगी और कर चुके होंगे जैसे शब्द मिलेंगे।  

Future Perfect Tense
( फ्यूचर परफेक्ट टेंस )

Future Perfect Contionues Tense

फ्यूचर परफेक्ट कॉन्टिनुएस टेंस भविष्य काल का आखिरी टाइप है जिसमे ऐसा कोई काम जो भविष्य में किसी निश्चित समय अवधि के लिए निरंतर जारी रहेगा के सेंस में इस्तेमाल होता है और इस तरह के वाक्यों में समय दिया जाता है और वाक्यों को बनाने के लिए Will Have Been or Shall Have Been का इस्तेमाल करते है। 

Future Perfect Contionues Tense
( फ्यूचर परफेक्ट कॉन्टिनुएस टेंस )
Will have Been or Shall Have Been इस्तेमाल करना सीखे 

आपने क्या सीखा

अभी आपने ऊपर टेंस के प्रकार ( Types of Tense ) और उनकी Defination को समझा और मैं उम्मीद करता हूं कि आपको यह समझ भी आया होगा - और नीचे कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको यह कैसा लगा अगर आपको असलियत में अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि दूसरों का भी फायदा हो सके। 

किसी भी अन्य तरह की बात करने के लिए आप हमें सीधे कांटेक्ट कर सकते हैं - संपर्क के लिए

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.