Causative Verb In Hindi (Get, Make, Let, Help, Have) – Sentences Examples Types & Formula

 Causative Verb In Hindi- Sentences Examples Types & Formula के आर्टिकल में हम Causative Verb ( Get, Make, Let, Have, Help ) से जुड़ी सभी चीजें बहुत ही गहराई से जानेंगे जैसे कि Causative verb meaning in Hindi, What is causative verb, Causative verb example और Causative Verb Types and Structure आदि। 

यह तो आपको पता ही होगा कि Causative Verb के सवाल अक्सर परीक्षाओं में Grammar Section के अंदर पूछा जाता है यह बल्कि परीक्षाओं के लिए ही नहीं यह हमारे दैनिक जीवन के लिए भी बहुत जरूरी है क्योंकि यहां से हमारे दैनिक जीवन में बोले जाने वाली कई दिनचर्या के Sentences बनते हैं। 

Causative Verbकारण वाचक क्रिया / कारक क्रिया ) ऐसी क्रिया होती है जिसमें व्यक्ति कोई भी कार्य खुद ना कर कर बल्कि वह कार्य दूसरे व्यक्ति से करवाता है तो इस तरह के क्रियाओं को यानी कि ऐसे Verb को कारण वाचक क्रिया या फिर कारक क्रिया के नाम से जानते हैं। 

Example:-

👉 I got my house cleaned.

मैंने अपना घर साफ करवाया। 

आपने ऊपर देखा कि यहां पर सब्जेक्ट ने घर खुद साफ नहीं किया बल्कि साफ करने का कार्य किसी और से करवाया इसीलिए इस तरह के वाक्य को हम कारक क्रिया ( Causative Verb ) कहते हैं। 

Causative Verb In Hindi
Causative Verb In Hindi

मुझे यह पता है कि अभी आपको इस चीज के विषय में अच्छे से समझ नहीं आया होगा पर आप फिक्र ना करें जब आप नीचे इस आर्टिकल को धीरे-धीरे ध्यान से पढ़ते जाएंगे यह चीज आपके मन में और भी अच्छे से क्लियर हो जाएगी परंतु आर्टिकल शुरू करने से पहले आपसे एक गुजारिश है कि अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपने मित्रों के साथ शेयर जरूर करना और आर्टिकल को पूरा पढ़ना। 

Causative Verb किसे कहते हैं – What is Causative Verb

इसका हिंदी मतलब ( Hindi Meaning  ) कारक क्रिया या कारण कारण क्रिया होता है। अगर साधारण तौर पर हम इसके परिभाषा को समझने का प्रयास करें तो Causative Verb एक व्यक्ति किसी भी तरह का कार्य खुद ना करके बल्कि वह कार्य किसी और से करवाता है तो ऐसे में उस तरह के सेंटेंस को Causative Sentences के नाम से जानते हैं। 

Causative Verb Types – कॉजिटिव वर्ब के प्रकार

दोस्तों,  कॉजिटिव वर्ब के पांच प्रकार होते हैं और इन सभी का इस्तेमाल अलग-अलग सिचुएशन में किया जाता है परंतु यह सभी कॉजिटिव वर्ब एक ही प्रकार से कार्य करते हैं। आइए उन सभी कॉजिटिव वर्ब  को जान लेते हैं। 
  1. Get ( गेट )           
  2. Make ( मेक )
  3. Help ( हेल्प )
  4. Let ( लेट )
  5. Have ( हैव )
यह भी पढ़ें!


Causative Verb Sentence Structure

वैसे देखा जाए तो अंग्रेजी में सेंटेंस बनाने का एक ही स्ट्रक्चर होता है परंतु कॉजिटिव वर्ब  के मामले में यह थोड़ा सा अलग हो जाता है क्योंकि इसमें कॉजिटिव वर्ब के बाद जिस व्यक्ति से जो कार्य कराया गया उस व्यक्ति का जिक्र किया जाता है। आप एक बार पहले स्ट्रक्चर देख लीजिए उसके बाद आपको यह और बेहतर तरीके से समझ आएगा। 

सब्जेक्ट + कॉजिटिव वर्ब  + व्यक्ति + टू + वर्ब की पहली अवस्था + ऑब्जेक्ट

आपने ऊपर स्ट्रक्चर में देखा कि हम जब भी एक कॉजिटिव वर्ब का सेंटेंस बनाएंगे तो ऐसे में हमें सबसे पहले सब्जेक्ट का प्रयोग करना होगा और उसके बाद सिचुएशन के हिसाब से एक कॉजिटिव वर्ब का प्रयोग करना होगा और उसके बाद जिस व्यक्ति से कार्य कराया गया या कराया जाएगा उस व्यक्ति के बारे में जिक्र करना है फिर उसके बाद To का प्रयोग करें और उसके बाद Verb 1 का प्रयोग करके ऑब्जेक्ट लिखें। 
Note :- यह ध्यान रखिए कि ( TO ) का प्रयोग सिर्फ Get के साथ होता है और Help के साथ लगाना या ना लगाना अनिवार्य नहीं होता है परंतु Get और Help को छोड़कर आप किसी भी Causative Verb के साथ TO का इस्तेमाल नहीं करेंगे। 

Causative Sentences Examples In Hindi

आइए अब हम कुछ Sentences Examples के माध्यम से हमारे इस विषय को और भी गहनता के साथ समझने का प्रयास करते हैं जिसमें हम सभी कॉजिटिव वर्ब को बारी बारी से पढ़ेंगे। 

Get Sentences Examples

दोस्तों जब भी हम अंग्रेजी में Get का प्रयोग करते हैं तो यह निर्जीव चीजों के लिए किया आता है और ऐसे में हमें हमेशा ही Get को वाक्य के Main Verb के रूप में इस्तेमाल करना होता है और उसी वाक्य में आने वाला दूसरा Verb हमेशा ही Verb 3 के रूप में इस्तेमाल होती है। 
Examples:-
👉 रोहित ने कुर्सी खरीदबाई। 
Rohit got the chair purchased.
👉 सीता ने पत्र लिखवाया। 
Sita got the letter written.
👉 मुकेश ने कमरा साफ करवाया। 
Mukesh got the room cleaned.
👉 उन्होंने कागज भिजवाया। 
They got the paper sent.
👉 सुनील कपड़े सिलवा चुका था। 
Sunil had got the clothes mended. 
Note:- ऊपर दिए गए सेंटेंस में कहीं भी ( To ) का प्रयोग नहीं किया गया है क्योंकि ऊपर दिए गए निम्नलिखित सेंटेंस में कहीं भी काम करने वाले व्यक्ति का जिक्र नहीं हुआ है।  अगर जिस व्यक्ति से कार्य करवाया गया, उस व्यक्ति का जिक्र हो तो ऐसे में हमें हमेशा ही ( Get  ) के साथ ( To  ) का प्रयोग करना है और उसके बाद Verb 1 आएगी। 
example:-

👉 मैंने रोहित से अपने कपड़े साफ करवाएं। 
I got Rohit to clean my clothes.
👉 सुनील दर्जी से कपड़े सिलवा चुका था। 
Sunil had got the Tailor to sew his clothes.

Make Sentences Examples

दोस्तों हमेशा ही Make का प्रयोग सजीव चीजों के साथ होता है जिसमें Make एक Main Verb की तरह कार्य करता है और उसमें लगने वाला दूसरा Verb, हमेशा Verb की 1st form के रूप में इस्तेमाल होती है। 
Examples:-
👉 सुनील ने अध्यापक से डांट पड़वायी। 
Sunil made the teacher scold.
👉 मैंने अपने पिताजी से कार खरीद वाया। 
I made my father purchase the car.
👉 रोहित मुझसे अपना कार्य करवाएगा। 
Rohit will make me do his work.
👉 मेरे पिताजी ने सुनील से गाड़ी चलवाई थी। 
My father had sunil drive the car.
👉 यह कहानी हम हमेशा मोहन से पढ़ाते हैं। 
We always make Mohan read this story.
Note:- अंग्रेजी के भावनाओं वाले शब्द ( Feeling Words ) के साथ हमेशा Make का ही प्रयोग होता है जैसे Laugh, Sad, Weep, Cry, Smile, Happy and Understand etc.

Let Sentences Examples

इसका प्रयोग अक्सर किसी भी व्यक्ति को आज्ञा देने या अनुमति लेने के लिए किया जाता है और इसके साथ हमेशा ही Verb 1 का प्रयोग होता है। 
Examples:-
👉 उसे कमरा साफ करने दो। 
Let him clean the room.
👉 मेरे मित्र को घर आने दो। 
Let my friend come here.
👉 चाचा को यह बात बताने दो। 
Let Chacha disclose this word. 
👉 मुझे अमेरिका जाने दो। 
Let me go to the America.
👉 मेरे दिल को यह बात समझने दो। 
Let my heart understand this word. 
👉 रोहित के पिताजी ने उसे यहां आने नहीं दिया। 
Rohit’s father did not let him come here.
👉 यह परिस्थिति हमें पढ़ने नहीं देगी। 
This circumstances will not let us study.
👉 कंपनी के मालिक हमें यहां रुकने नहीं देंगे। 
Company owner will not let us stay here.

Have Sentence Examples

जब भी हम कोई भी कार्य किसी भी व्यक्ति को सौंप देते हैं अर्थात कोई कार्य किसी को Assign कर देते हैं तो ऐसे में Have का प्रयोग होता है। 
Examples:-
👉 रोहित ने मिस्त्री से एक घर बनवाया। 
Rohit had a Mistry bulid a house.
👉 हमने कार मैकेनिक से अपनी कार ठीक करवाई। 
We had a car mechanic repair our car.
👉 मेरे पिताजी ने मशहूर सैलून से अपने बाल कटवाए। 
My father had a famous saloon cut his hair.
👉 मैंने उनसे अपना कंप्यूटर ठीक करवा लूंगा। 
I will have him repair my computer.
👉 मेरे पिताजी ने अपना फोन कल ठीक करवाया। 
Yesterday, My father had a mechanic repair his phone.

Help Sentence Examples

जब भी हम अंग्रेजी में Help का इस्तेमाल Causative Verb के रूप में करते हैं तो ऐसे में Help के साथ ( To ) का प्रयोग करना अनिवार्य नहीं होता है इसमें आपकी मर्जी होती है चाहे आप इस्तेमाल कर भी सकते हैं और नहीं भी। और इसके साथ हमेशा ही Verb 1 का प्रयोग किया जाता है। 
Examples:-
👉 उसने मेरी लिखने में मदद करी। 
He helped me to write.
👉 दीपक ने खिड़की खोलने में मेरी सहायता करी। 
Deepak helped me to open the window.
👉 मेरा मित्र रोड पार करने में लोगों की सहायता करता है। 
My friend helps people to cross the road.
👉 प्रश्नों का उत्तर ढूंढने में दीपक मेरी सहायता करेगा। 
Deepak will help me to find the soluation of questions.
👉 हम रोहित को बाजार से सब्जियां लाकर देंगे। 
We shall help Rohit to bring vegetables from the market.

Causative Verb Practice Sentences 

दोस्तों अभी आपने ऊपर आर्टिकल को पढ़कर इन सभी का इस्तेमाल करना सीख लिया होगा, तो चलिए अब आपकी बारी है नीचे कुछ वाक्य दिए गए हैं आप उसे अंग्रेजी में बनाने का प्रयास करें। 
  • मुझे रोहित बाजार से आलू नहीं खरीदने देगा। 
  • आज मेरा दोस्त मुझे अंग्रेजी में कहानी नहीं सुनाने देगा। 
  • मैंने सुनील से वाइट बोर्ड पर एक शब्द लिखवाया। 
  • मैंने अपनी माताजी से एक फोन खरीद बाया। 
  • आज दीपक हम सभी को खुश कर देगा। 

अगर आपको प्रैक्टिस के लिए और सेंटेंस चाहिए तो आप हमें नीचे कमेंट जरूर करें हम इसमें और भी ऐड कर देंगे। 

आपने क्या सीखा

दोस्तों अभी हमने ऊपर Causative Verb के विषय में सभी चीजें बहुत ही डिटेल में जाना।  जिसमें हमने जाना कि इनका इस्तेमाल कैसे करते हैं और यह सभी किस-किस परिस्थितियों के अनुसार इस्तेमाल होता है और इस तरह के वाक्यों को बनाने के लिए क्या स्ट्रक्चर होता है। 
दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा अगर आपको हमारे इस आर्टिकल से कुछ भी सीखने को मिला हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना ताकि वह लोग भी हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर कुछ नया सीख सकें। 
अगर आपके मन में इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद भी किसी भी प्रकार का डाउट, आपके मन में रह जाता है तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं हम आपको आपके डाउट से निश्चित ही दूर करेंगे।