How can I improve my English? - इंग्लिश कैसे सुधारे

हर अंग्रेजी की शुरुआत करने वाले बच्चे के मन में How can I Improve my English जैसा सवाल जरूर आता है और इस प्रकार के सवाल मन में आना स्वाभाविक भी है अगर आपके मन में भी यह सवाल आता है तो यह आर्टिकल खासतौर पर हमने आपके लिए ही लिखा है। 

दोस्तों आज का यह आर्टिकल How Can I Improve My English और How Can I Speak English Fluently पर होने वाला है। दोस्तों मेरा यह मानना है कि इस आर्टिकल में दिए गए बातों को अगर आप अपने व्यवहार में उतारते हैं तो आप कुछ ही समय में एक अच्छी अंग्रेजी बोल पाएंगे। 

How Can I Improve My English
How Can I Improve My English


दोस्तों अच्छी अंग्रेजी बोलना किस का सपना नहीं होता है हर एक व्यक्ति अपने जीवन में जरूर चाहता है कि वह एक अच्छी अंग्रेजी बोल कर अपने भविष्य को एक नया आकार दें और खुशियां से भरा जीवन जिए। दोस्तों इसलिए हमारा यह आर्टिकल आपको आपके सपने तक पहुंचाने में मदद करेगा इस आर्टिकल में दिए गए हर एक बात काफी अनुभव और एक लंबे अरसे के रिसर्च करने के बाद लिखी गई है। 


How can I improve my English? - इंग्लिश कैसे सुधारे 

दोस्तों हर इंसान की सीखने की क्षमता अलग-अलग होती है परंतु इसमें कोई दो राय नहीं है कि हम किसी इंसान की क्षमता को उसकी काबिलियत के अनुसार अलग-अलग हिस्सों में बांट दे। जब किसी इंसान का जन्म होता है तो स्वाभाविक रूप से वह बिना किसी ज्ञान के इस दुनिया में अपना पहला कदम रखता है परंतु समय के साथ विकास करते करते हैं एक समय बाद वह हर एक चीज में महारथी हासिल करता जाता है। 

दोस्तों अगर आपके मन में ही कभी भी अपनी अंग्रेजी कैसे सुधारें या अच्छी अंग्रेजी कैसे बोले जैसे सवाल आते हैं तो हमारे अनुसार मानव प्रकृति में यह स्वाभाविक है और दोस्तों आज का हमारा यह आर्टिकल इन्ही चीजों पर आधारित है इसलिए यह आर्टिकल पूरा पढ़ना जिससे आप ज्यादा अच्छे से समझ पाएंगे। 


Why my English is not improving?

दोस्तों इंग्लिश ना सही होने के कई कारण हो सकते है और अगर आप शुरूआती समय में अगर आप सोच रहे तो बता दू कि Why my English is not improving? जैसा सबाल सोभाविक है परन्तु अगर आपको इंग्लिश सीखते सीखते काफी लम्बा समय हो चूका है तो एसे में इंग्लिश ना आने के कारण हो सकते है जो इस प्रकार है।


घर बैठे अंग्रेजी कैसे सीखें 


बोलते समय शब्दो कि कमी

अगर आप इंग्लिश के सफर में नए हो तो ये आम बात है परन्तु लम्बे समय अंग्रेजी सिखने के बाद भी इंग्लिश बोलने में दिक्कत का आना शब्दों कि कमी ( Word Problem ) हो सकती है और यह समस्या तब आती है जब आप नियमित रूप से इंग्लिश के प्रति गंभीर नहीं होते है और शब्दो को याद करके उसका वाक्यों में अभ्यास नहीं करते है। 

इंग्लिश बोलने का डर 

दोस्तों इंग्लिश सही से ना बोल पाने का दूसरा सबसे बड़ा कारण इंग्लिश बोलने का डर होता है दोस्तों अगर आप लंबे समय से अंग्रेजी बोल रहे हैं और फिर भी आपके मन में इंग्लिश के प्रति डर उत्पन्न होता है तो ऐसे में सर्वप्रथम आपको शीशे के सामने खड़े होकर खुद से बात करना चाहिए और धीरे-धीरे अपने दोस्तों और अपने परिवार के साथ उन सिलसिले को क्रमागत तरीके से आगे बढ़ना चाहिए। 

आत्मविश्वास की कमी

दोस्तों अगर आपको अंग्रेजी बोलने में दिक्कत होती है तो इसका तीसरा सबसे बड़ा कारण आत्मविश्वास ( Self-Confidence ) की कमी होता है इसलिए छोटे छोटे बातो के साथ आप अपने आत्मविश्वास को बढाइये और धीर धीर लोगो के साथ बाते करना शुरू करे और कभी भी डरे ना बल्कि जैसा आपके मन में आये वैसा आप बोलते रहिये और इंग्लिश सुधार तो रहिये। 

माहौल की कमी 

दोस्तों भारतीय को इंग्लिश बोलने में दिक्कत आने का सबसे बड़ा कारण माहौल आता है और ये ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम बचपन से ही हिंदी या अपनी घर की भाषा सुनकर बड़े होते हैं और हमें अपने घर की भाषा या हिंदी की आदत हो जाती है ऐसे में अचानक एक भाषा से दूसरे भाषा में आना एक समस्या बन जाती है। 

अगर ऐसे में आपको एक अंग्रेजी का अच्छा माहौल मिल जाता है तो आप बिना किसी अंग्रेजी के नियम को सीखें कुछ ही समय में बेहतर अंग्रेजी बोल पाएंगे इसलिए सर्वप्रथम आप अपने आसपास अपने मित्रों और परिवार के सदस्यों को मिलाकर एक अंग्रेजी का माहौल बनाने का प्रयास करें और फिर उस माहौल के अंतर्गत आप धीरे-धीरे अंग्रेजी का अभ्यास करें। 

How can I improve my English naturally?

दोस्तों प्राकृतिक रूप से अंग्रेजी सीखना भी कोई मुश्किल काम नहीं है परंतु इसके लिए एक अंग्रेजी का बेहतर माहौल होना बहुत जरूरी है जिसमें आप प्राकृतिक रूप से अपने मित्रों और अपने घर के परिजनों के साथ अंग्रेजी में बात करते और सुनते सुनते कुछ ही समय में एक अच्छी इंग्लिश सीख सकते हैं। 

दोस्तों इस बात को समझने के लिए आप एक छोटे बच्चे का उदाहरण ले सकते हैं आप जरा खुद से सोचिए कि जब एक बच्चा जन्म लेता है तो क्या उसे कोई अंग्रेजी के नियम सिखाए जाते हैं या उसे अंग्रेजी सीखने के लिए अंग्रेजी सेंटर में भेजा जाता है दोस्तों ऐसा नहीं है वह बच्चा अपने आसपास हो रहे सभी चीजों को समझता है, अपने आसपास के हर एक बातों को सुनता है और धीरे-धीरे उन्हीं बातों को दोहराने का प्रयास करता है और समय के साथ ऐसा करते करते हैं, एक समय बाद वह बच्चा अच्छी हिंदी बोलना शुरू कर देता है।  दोस्तों कुछ इस प्रकार अंग्रेजी का भी नियम है। 

इसलिए अंग्रेजी सीखने का प्रयास ना करें बल्कि अपने आसपास की चीजों को सुनकर उनको दोहराने का प्रयास करें उनका अपने दैनिक जीवन में प्रयोग करें और कुछ समय बाद आप यह महसूस करेंगे कि आप बिना कहीं अंग्रेजी सीखे ही अंग्रेजी बोल पा रहे हैं। 


Why can't I speak English fluently?

दोस्तों, आप कभी भी अपने अंदर नकारात्मक विचारों को ना आने दे बल्कि हमेशा सकारात्मक रहे और यह सोचे कि आप भी अन्य लोगों की तरह अच्छी अंग्रेजी बोल सकते हैं। अगर आप ऐसा करने में सफल हो जाते हैं तो आप यह महसूस करेंगे कि आप Fluent English बोल पा रहे हैं। 

दोस्तों दुनिया में हर एक चीज बहुत आसान होती है परंतु उसको आसान बनाने वाला आपको बनाना पड़ता है इंग्लिश का भी कुछ ऐसी ही स्थिति है अगर जब आप एक बार मन में ठान लेते हैं कि मुझे अंग्रेजी सीखनी ही है और बहुत अच्छी तरह से इंग्लिश बोलना है तो स्वभाविक आप अच्छी अंग्रेजी जरूर बोलेंगे। 

Fluent English बोलने के लिए आप लगातार दूसरों से अंग्रेजी में बात करते रहे और नए नए शब्द याद करते रहे अगर आप ऐसा नियमित रूप से करते हैं ते हैं तो आप एक समय बाद इंग्लिश के उस्ताद बन सकते हैं। 


Can I learn English without grammar?

बिल्कुल हां, दोस्त ऐसा बिल्कुल भी जरूरी नहीं है कि आपको अंग्रेजी बोलने के लिए ग्रामर ( Grammer ) सीखने की जरूरत होती है। आप बिना ग्रामर सीखे भी बहुत अच्छी अंग्रेजी बोल सकते हैं लेकिन उसके लिए जरूरी है कि आप निरंतर रूप से मेहनत करते रहे और इन सभी चीजों के लिए आपको प्रत्येक दिन एक अंग्रेजी की स्पीच सुनना होगा और उसे समझने का प्रयास करना होगा। 


How can I learn basic English words?

दोस्तों, अंग्रेजी में शब्दों को याद करने के कुछ तरीके होते हैं आपको उन तरीकों को अपनाना होगा अगर आप उन तरीकों को अपना लेते हैं तो आप रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाले अंग्रेजी के वाक्यों को बहुत ही आसान तरीके से याद कर पाएंगे चलिए सर्वप्रथम उन तरीकों को जान लेते हैं। 

अपने आसपास की चीजों से

दोस्तों हम अपने आसपास के चीजों से रोजमर्रा में प्रयोग होने वाले अंग्रेजी के शब्दों को आसानी से याद कर सकते हैं जैसे आपको आपके आसपास जो भी चीजें दिखती है आप उनके अंग्रेजी शब्दों को पता करने का प्रयास करें और उन्हें अपने दैनिक जीवन में प्रयोग करें। 

किताब पढ़कर

मेरे प्यारे दोस्तों, हम किताबे पढ़कर भी अपने शब्द भंडार को बढ़ा सकते हैं जब आप किताब पढ़ना शुरू करते हैं तो ऐसे में कई ऐसे शब्द आते हैं जिनका मतलब आपको नहीं पता होता है तो सर्वप्रथम आप उन शब्दों का मतलब जानने का प्रयास करें और फिर उन शब्दों को अपने दैनिक जीवन में प्रयोग करें। 

दैनिक जीवन वाले शब्दों को याद करके

दोस्तों कहीं से आप दैनिक जीवन में प्रयोग होने वाले शब्दों को ढूंढ कर आप उनको याद करके उनका दैनिक जीवन में प्रयोग कर सकते हैं हम ऐसे ही कुछ दैनिक जीवन में प्रयोग होने वाले शब्दों के भंडार आपके लिए नीचे दे रहे हैं। 





Conclusion

दोस्तों हमने आपको ऊपर हमारे How can i improve my English के आर्टिकल में यह समझाने का प्रयास किया कि आप अपनी अंग्रेजी कम समय में कैसे सुधार सकते हैं या फिर ऐसे कौन से कारण है किन कारणों से आप अंग्रेजी सही से नहीं बोल पा रहे हैं ।

दोस्तों स्थिति के लिए हमने आपको कुछ कारण बताए हैं जो इस प्रकार है :-

  • आत्मविश्वास की कमी
  • शब्दों की कमी
  • अंग्रेजी बोलने का डर
  • माहौल की कमी

मुझे उम्मीद है कि आप उन कारणों से संतुष्ट जरूर हुए होंगे । और हमने आपको ऊपर प्राकृतिक रूप से अंग्रेजी सीखने के कुछ तरीके भी बताए । मुझे उम्मीद है आप इन तरीकों को अपनाकर एक अच्छी अंग्रेजी बोल पाएंगे ।

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा पर इससे आपको कुछ नहीं आप ही सीखने को मिला होगा अगर ऐसा है तो इसे अपने सभी मित्रों के साथ और अपने परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें ताकि वह भी हमारे इस आर्टिकल का लाभ उठाकर अपने अंग्रेजी को सुधार पाएंगे।

दोस्तों अगर आपको ऊपर दिए गए किसी भी चीज से कोई भी दिक्कत हो तो आप हमें नीचे कमेंट जरूर करें हम आपके द्वारा बताए गए चीजों पर ध्यान देंगे और उसे जल्दी से जल्दी ठीक कर देंगे।  

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.