अंग्रेजी सीखना छात्रों के लिए क्यों महत्वपूर्ण है? – Why Is English Important

अंग्रेजी सीखना छात्रों के लिए क्यों महत्वपूर्ण है – दुनिया में अंग्रेजी सबसे ज्यादा बोली जाती है और इंग्लिश की मांग लगभग दुनिया के सभी देशों में होती है और इस तरह से हर एक व्यक्ति के जीवन में इंग्लिश का सीखना महत्वपूर्ण बन जाता है। 

आज हम इस आर्टिकल में इंग्लिश क्यों जरूरी है ( Why is English Important ) अर्थात अंग्रेजी सीखना छात्रों के लिए क्यों महत्वपूर्ण है पर बात करेंगे और यह कोशिश करेंगे कि आप इस आर्टिकल से कुछ नया सीख सकें, कुछ नई बातें समझ सके। 

अंग्रेजी सीखना छात्रों के लिए क्यों महत्वपूर्ण है
अंग्रेजी सीखना छात्रों के लिए क्यों महत्वपूर्ण है

इसलिए इस आर्टिकल में दिए गए हर एक बात को आप जरा ध्यान से पढ़े और यह जानने का प्रयास करें कि एक व्यक्ति के जीवन में इंग्लिश क्यों जरूरी हो सकता है और एक इंसान को इंग्लिश क्यों सीखना चाहिए साथ ही साथ हम आपको इस आर्टिकल में इंग्लिश के 7 ऐसे फायदे बताएंगे जिसके बाद आपको भी इंग्लिश सीखने का मन जरूर करेगा। 

अंग्रेजी सीखना छात्रों के लिए क्यों महत्वपूर्ण है? – Why Is English Important

दोस्तों दुनिया के हारे क्षेत्र में इंग्लिश का महत्व दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है।  लोग अंग्रेजी के सहारे ही अपने व्यापार को बढ़ा रहे हैं और नई-नई आधुनिक व्यवस्थाओं के कारण जीवन के हर एक कोने में अंग्रेजी जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है। 
सिर्फ इतना ही नहीं, लोग अलग-अलग कारणों से इंग्लिश सीखना चाहते हैं और अंग्रेजी के सहारे अपने जीवन में विकास करना चाहते हैं लेकिन अभी भी कुछ लोगों के मन में इंग्लिश के प्रति डाउट है और ऐसा सोचते हैं कि इंग्लिश क्यों जरूरी है। 
हम आपकी इन्हीं सवालों का जवाब देने के लिए आज हाजिर हुए हैं और इस आर्टिकल में हम आपको हर एक चीज बड़ी ही गहराई के साथ उदाहरणों के माध्यम से समझाने का प्रयास करेंगे। 

इंग्लिश क्यों जरुरी है – English Kyu Jaruri H

दोस्तों यह आप बड़ी अच्छी तरह जानते हैं कि हमारे देश पर लगभग 200 वर्षों तक अंग्रेजों ने शासन किया है और उनके शासन के पश्चात भारत के हर एक कोने में अंग्रेजी महत्वपूर्ण बन चुका था और अंग्रेजी का यह महत्व आज भी जारी है। 
लोगों ने अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए या फिर अपनी जीवनशैली में सुधार के लिए अंग्रेजी को ही अपना हिस्सा बना लिया है ऐसे में दुनिया में हो होने वाले तमाम कार्य अंग्रेजी भाषा के माध्यम से ही होते हैं इसलिए भारत के लोगों के लिए भी अंग्रेजी सीखना जरूरी है और उससे बड़ी बात अंग्रेजी दुनिया की सबसे प्रसिद्ध भाषा बन चुकी है जिसे अंतरराष्ट्रीय भाषा के रूप में स्वीकार कर लिया गया है

इंग्लिश सीखने के क्या फायदे हैं? – Advantage Of English

मेरे प्यारे मित्रों इंग्लिश के फायदे हर एक व्यक्ति के लिए अलग-अलग हो सकती हैं कुछ लोग अंग्रेजी को सिर्फ मनोरंजन के कारण सीखते हैं तो कुछ लोग अपनी जीवनशैली में बदलाव के लिए लिखते हैं इसलिए हम आपको नीचे, अंग्रेजी के ऐसे 7 फायदे बताने वाले हैं जो आपके जीवन में अंग्रेजी के प्रति लगाव ला सकता है चलिए अब हम उन बिंदुओं पर चर्चा कर लेते हैं। 

यात्रा के दौरान 

दोस्तों 1980 के दशक के बाद, भारत में वैश्वीकरण के चलते हैं लोगों ने एक देश से दूसरे देश जाना शुरू किया और ऐसे में लोगों को दूसरे देश में जाकर उनसे संचार करने में दिक्कत आई और उनके लिए यह जरूरी बन गया कि वह कोई एक ऐसी भाषा को अपनाएं जिनके सहारे मैं अपने व्यापार को अन्य देशों के साथ भी बना सके इसलिए जब कोई एक व्यक्ति दूसरे देश में यात्रा करता है तो उस व्यक्ति के लिए अंग्रेजी का जानना बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि वह अंग्रेजी के सहारे ही विदेशों के लोगों से वार्तालाप कर सकता है, उनकी बातें समझ सकता है। 

बच्चो को अच्छी शिक्षा देने के लिए 

जीवन के क्षेत्र में कुछ लोग अंग्रेजी को सिर्फ अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के लिए सीखते हैं क्योंकि उन लोगों को भी ऐसा लगता है की अंग्रेजी बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए वह अपने परिवार के अंतर्गत अंग्रेजी का माहौल बनाए रखने के लिए अंग्रेजी सीखते हैं। 

व्यक्तित्व निखारने के लिए 

मेरे प्यारे मित्रों, अंग्रेजी सिर्फ आपको संचार व्यवस्था में ही साथ नहीं देता बल्कि यह आपको आपके व्यक्तित्व को निखारने में भी मदद करता है जब कोई व्यक्ति अंग्रेजी सीख लेता है तो उस व्यक्ति के अंदर स्वयं ही अलग-अलग निर्णय लेने की क्षमता आ जाती है वह दूर दूर तक सोच पाता है और उसका व्यक्तित्व दूसरों की तुलना में थोड़ा अलग दिखता है। 

समाज में अपनी एक नई पहचान के लिए 

दोस्तों, समाज में एक बात बहुत प्रचलित है कि जब किसी व्यक्ति को जीवन के अन्य क्षेत्रों में ज्ञान हो या ना हो परंतु उस व्यक्ति को अंग्रेजी में महानता है तो वह व्यक्ति समाज में शिक्षित कहलाता है परंतु अगर उस व्यक्ति को अंग्रेजी नहीं आती है और अन्य विषयों पर उसकी अच्छी पकड़ है तब भी वह व्यक्ति अशिक्षित कहलाता है। इस चीज का अनुभव आप अपने आसपास स्वयं से ही कर सकते हैं। 

नौकरी की दुनिया में विकास के लिए 

हर एक व्यवस्था अंग्रेजी में होने के कारण भारत या दुनिया के अलग देशों में भी कंपनी उम्मीदवार का चयन अंग्रेजी के नाम पर ही करती है क्योंकि जब एक व्यक्ति कहीं पर इंटरव्यू देने जाता है तो उस व्यक्ति से सर्वप्रथम उसका परिचय अंग्रेजी भाषा के अंदर ही लिया जाता है और इतना ही नहीं भारत में कई ऐसी कंपनियां है जो सिर्फ अंग्रेजी के कारण ही चल रही है। 

बोलने के लहजे में सुधार के लिए 

दोस्तों जब एक व्यक्ति को अंग्रेजी बोलनी आ जाती है तो उस व्यक्ति के स्वभाव में बोलने के तरीका भी बदल जाता है और यह व्यक्ति बोलते समय अपने हर एक शब्दों पर गहन विचार करता है और इस प्रकार वह व्यक्ति बड़े ही शालीन तरीके से दूसरों से बात करता है। 

खुद और दुसरो के आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए 

खुद और दूसरों के आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए भी अंग्रेजी बहुत महत्वपूर्ण है जब कोई व्यक्ति अंग्रेजी में बात करता है या अंग्रेजी में बात करते हुए सुनता है तो उस व्यक्ति के अंदर ऑटोमेटिक अंग्रेजी सीखने की चाहत आ जाती है और वह व्यक्ति जैसे-जैसे अंग्रेजी सीखता रहता है वैसे वैसे ही उसका आत्मविश्वास भी बढ़ता रहता है और वह आगे चलकर अंग्रेजी के अलावा भी कई अन्य चीजों पर भी ध्यान देना शुरू कर देता है अर्थात आत्मविश्वास के साथ साथ उस व्यक्ति का मनोबल भी बढ़ता है। 
यह भी पढ़ें!

आपने क्या सीखा 

दोस्तों हमने आपको ऊपर हमारे इस आर्टिकल ( इंग्लिश क्यों जरूरी है ) में यह समझाने का प्रयास किया की हमारे जीवन में अंग्रेजी का क्या महत्व है और साथ ही साथ हमने आपको अंग्रेजी के साथ फायदे भी दिखाएं जो इस प्रकार है। 
  1. यात्रा के दौरान
  2. बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के लिए
  3. व्यक्तित्व निखारने के लिए
  4. समाज में अपनी एक नई पहचान बनाने के लिए
  5. नौकरी की दुनिया में विकास के लिए
  6. बोलने के लहजे में सुधार के लिए
  7. खुद और दूसरों के आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए
See also  Use of is am are in hindi sentence - Rules, Examples, Worksheet and Exercise - SeekhoYha.In
दोस्तों उम्मीद है कि आपको अब यह समझ आ गया होगा कि अंग्रेजी क्यों महत्वपूर्ण है। 
दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने मित्रों के साथ और अपने परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करना ताकि वह भी इस आर्टिकल को पढ़कर अंग्रेजी का महत्व जान सके। 
ऊपर दिए गए आर्टिकल से अगर आपको किसी भी प्रकार का कोई भी शिकायत हो तो आप हमें नीचे कमेंट कर सकते हैं हम उस चीज को जल्दी से जल्दी ठीक करने का प्रयास करेंगे।