इंग्लिश सीखने की शुरुआत कैसे करें? – English Kaise Sikhe – सबसे आसान तरीका

 क्या आप कहीं पर English Kaise Sikhe, इंग्लिश कैसे सीखे इन हिंदी, इंग्लिश बोलना कैसे सीखे, इंग्लिश कैसे पढ़ते हैं, English Kaise Sikhate Hain या फिर English Bolna Kaise Sikhen सर्च कर रहे हैं तो यह आर्टिकल खास तौर पर आपके लिए ही लिखा गया है। 

दोस्तों यह आर्टिकल खासतौर पर Begginers को ध्यान में रखते हुए लिखा गया है और इस आर्टिकल में हमने कोशिश किया है कि हम आपको संपूर्ण जानकारी बहुत ही सरल शब्दों में आप तक पहुंचा सके और आपको आसानी से English Bolna सिखा सकें। 

English Kaise Sikhe
English Kaise Sikhe

दोस्तों इस आर्टिकल में जो कुछ भी दिया गया है उसे आप बिल्कुल ध्यान से पढ़ें और जल्दी से जल्दी अंग्रेजी सीख कर हमारे आर्टिकल लिखने के उद्देश्य को सफल बनाएं ताकि हमें भी यह लगे कि हमारे इस आर्टिकल लिखने से आपको फायदा हुआ है। 

English Kaise Sikhe – इंग्लिश कैसे सीखे इन हिंदी ( 30 Days में ) – सबसे आसान तरीका

दोस्तों, यूं तो बाजारों में बहुत सारे लोग आपको अंग्रेजी सिखाने का दावा करते हुए दिख जाएंगे परंतु क्या हर किसी के लिए भारी भरकम पीस देना संभव हो पाता है, क्या हम घर बैठकर भी बिना कोई पैसा खर्च किए अंग्रेजी सीख सकते हैं, क्या हम घर बैठे मोबाइल से इंग्लिश सीख सकते हैं, अंग्रेजी सीखने के लिए क्या करना पड़ सकता है, क्या आपको अंग्रेजी पढ़ने में दिक्कत आती है  दोस्तों इन्ही सभी सवालों का जवाब लेकर हम आज इस आर्टिकल में आपके सामने उपस्थित हुए और हम यह कोशिश करेंगे कि आपको सभी सवालों का जवाब बहुत संक्षिप्त और आसान तरीके से आप तक पहुंचा सके। 
दोस्तों नीचे दिए गए आर्टिकल में जो भी चीजें लिखी है आप थोड़ा ध्यान से पढ़ें ताकि आप इसका लाभ ज्यादा से ज्यादा उठा सके। 

इंग्लिश कैसे सीखे | English Kaise Sikhe

मेरे प्यारे मित्रों, अगर आपके मन में इंग्लिश कैसे सीखे ( English Kaise Sikhe ) को लेकर अलग-अलग विचार आ रहे हैं तो आपके लिए सबसे पहले यह जरूरी है कि आप उन विचारों को अपने मन से दूर कर दे ताकि आप अंग्रेजी सीखने के तरीके थोड़ा संकल्प बन सके और हां, Kaise Sikhe का सवाल अपने दिमाग से हटा दो।
प्यारे दोस्तों, इंग्लिश बोलना ( English Bolna ) सीखने के लिए, आपके लिए नीचे दिए गए सभी बिंदुओं पर ध्यान देना बहुत जरूरी है जो कुछ इस प्रकार है
Dedication ( डेडीकेशन ) – आपके लिए बहुत ज्यादा जरूरी है कि आप अंग्रेजी के प्रति पूरी तरह से डेडीकेट रहे अर्थात अंग्रेजी को सीखने के लिए संकल्प ही बन जाए या आसान शब्दों में कहे तो आप अंग्रेजी सीखने के लिए आज से ही पढ़ना शुरू कर दे और ठान ले की अंग्रेजी सीखकर ही मानेगे। 
Passion ( जुनून ) – एक इंसान को कोई भी काम करने में तभी मजा आता है जब उसको उस काम में जुनून होता है अर्थात वह काम करने में मजा आता है इसलिए आप सबसे पहले अपने अंदर इंग्लिश सीखने का जुनून पैदा करें 
Consistency ( लगातार ) – एक इंसान किसी काम में तब महान बन पाता है जब उसे काम को लगातार करता रहता है इसीलिए आपको भी अंग्रेजी सीखने की प्रक्रिया को निरंतर जारी रखना है और जल्दी सफल होने का सपना नहीं देखना है
Efforts ( प्रयास ) – आपको सिद्धत से और अपने इमानदारी से काम के प्रति मेहनत करते रहना है। 

इंग्लिश बोलना कैसे सीखे | English Bolna Kaise Sikhe

दोस्तों, आप इंग्लिश बोलना सीखने के लिए आप कई सारी चीजों को फॉलो कर सकते हैं अगर आप उन बातों को फॉलो कर लेते हैं तो आप मात्र कुछ ही समय में एक बहुत ही अच्छी अंग्रेजी बोलना ( English Bolna ) सीख सकते हैं चलिए अब बातों पर ध्यान देते हैं। 
टूटी फूटी अंग्रेजी में बातें करना – दोस्तों अंग्रेजी सीखने के लिए आप किसी का इंतजार ना करें बस आप आज सही अपनी टूटी फूटी अंग्रेजी के साथ दूसरों से बातें करना शुरू कर दें ताकि आपका डर हट सके। 
प्रत्येक दिन 5 शब्द याद करना – दोस्तों अंग्रेजी सीखने के लिए शब्दों का भंडार होना बहुत जरूरी है इसलिए आप कंसिस्टेंसी के साथ प्रत्येक दिन 5 शब्द याद करें और उसका उपयोग अपनी अंग्रेजी में करते रहे।  नीचे हमने कुछ दैनिक जीवन में प्रयोग होने वाले अंग्रेजी के शब्द दिए हैं उन्हें जरूर याद करें। 
2000+ Daily Use and Most Common Words List
👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇
👉 SET 02

👉 SET 03

👉 SET 04
प्रत्येक दिन किताब पढ़ना – दोस्तों अगर आप पढ़ते दिन अंग्रेजी की किताब पढ़ते हैं तो इससे आपके अंदर नए-नए विचार पैदा होंगे और आप अंग्रेजी के प्रति घुलने मिलने लग जाएंगे और बाद में आपको अंग्रेजी आसान लगने लगेगी। 
टेंस सीखना – दोस्तों टेंस को हम बेसिक अंग्रेजी भी कहते हैं तो आप प्रत्येक देना एक अंग्रेजी का कांसेप्ट जरूर पढ़े जिससे कि आप धीरे-धीरे अंग्रेजी के नियमों को जानने लगेंगे और आपके टूटी-फूटी अंग्रेजी धीरे-धीरे सुधरने लगेगी। 
इन्हीं बातों को और गहराई से जानने के लिए नीचे दिए गए आर्टिकल को जरूर पढ़े 

इंग्लिश कैसे पढ़ते हैं | English Kaise Padhe

मेरे प्यारे मित्रों, अंग्रेजी पढ़ना बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है और अगर आपको अंग्रेजी पढ़ने में दिक्कत आती है तो यूं समझना आज के बाद से आपका यह इंग्लिश कैसे पढ़ते हैं ( English Kaise Padhe ) का डर खत्म हो चुका है क्योंकि इस आर्टिकल में आपके लिए महत्वपूर्ण बातें हैं आइए उन महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान देते हैं। 
Alphabets Knowledge ( वर्णो का ज्ञान ) – अंग्रेजी पढ़ना शुरुआत करने से पहले आपको अंग्रेजी के अल्फाबेट ( Alphabets ) का नॉलेज होना बहुत जरूरी है इसलिए सबसे पहले आप अंग्रेजी वर्णमाला को सीखें। 
Suffix and Prefix Sounds ( आवाजों की समझ ) – मेरे प्यारे मित्रों जब आपको यह समझ आ जाता है कि अंग्रेजी वर्णमाला का उच्चारण किस प्रकार किया जाता है तब आपको अंग्रेजी में Suffix and Prefix Sounds होते हैं जिन्हें सीखना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। 
Blend Sounds ( ब्लेंड साउंड ) – दोस्तों इसमें आपको कुछ ऐसे साउंड को सीखना होगा जिससे आप अपने उच्चारण में पकड़ ला सके जैसे Bl, Fl, Cl, Pl, Gl आदि
Digraph Sounds ( डायग्राम साउंड ) – दोस्तों डायग्राफ साउंड भी ब्लाइंड साउंड की तरह ही होता है जिसमें आपको Sh, Ch, Ph, Wh, Th आदि का उच्चारण सीखना होता है 
Tricky Words ( ट्रिकी शब्द ) – मेरे प्यारे मित्रों, जब आप ऊपर दिए गए सभी वर्णो का अभ्यास कर लेते हैं तो आपको कुछ ट्रिकी शब्द सीखना जरूरी होता है जिससे आपके पढ़ने के क्षमता में वृद्धि होती है जैसे Br, Cr, Gr, Dr, Pr, ng, Fr, Qu आदि साउंड
Long Sounds Of Vowel ( स्वरों का लंबा उच्चारण ) – दोस्तों अब आपके लिए स्वरों का लंबा उच्चारण सीखना बहुत जरूरी है जिसमें आप A, E, I, O आर U के लंबे उच्चारण का अभ्यास करें
S Sounds ( स साउंड ) – अंग्रेजी पढ़ना सीखने की प्रक्रिया में आपको S Sounds का ज्ञान होना भी बहुत जरूरी है इसलिए आप कुछ ऐसे S Sounds का प्रयास करें जो आपके Reading Skills को बढ़ा सकें जैसे Sc, Sk, Sm, Sp, St, Sw, Sn आदि प्रकार के साउंड
मेरे प्यारे मित्रों, जब आप यह सभी चीजें कर लेते हैं तत्पश्चात आपको अंग्रेजी किताबों को पढ़ना आरंभ करना है और धीरे-धीरे अभ्यास करते हुए अपने स्तर को बढ़ाना है

घर बैठे इंग्लिश कैसे सीखे | English Bolna Kaise Sikhen

मेरे प्यारे साथियों, यह सवाल लगभग हर एक व्यक्ति के साथ रहता है कि घर बैठे इंग्लिश कैसे सीखे ( English Bolna Kaise Sikhen ) पर दोस्तों आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है आप घर बैठे भी बहुत अच्छे अंग्रेजी सीख सकते हैं बशर्ते आपको अंग्रेजी सीखने के प्रति थोड़ा डेडीकेट रहना पड़ेगा। 
Mobile के माध्यम से – दोस्तों आप घर बैठकर मोबाइल का इस्तेमाल करके बहुत अच्छी अंग्रेजी सीख सकते हैं जिसके लिए आप यूट्यूब पर किसी भी एक अंग्रेजी सिखाने वाले चैनल को फॉलो कर सकते हैं और उसकी क्लास कंसिस्टेंसी के साथ लेकर आप बहुत ही कम समय में अच्छे अंग्रेजी सीख सकते हैं। 
English Speaking Course Book से – दोस्तों अंग्रेजी सीखने के लिए ऐसा बिल्कुल भी जरूरी नहीं है कि आपको बाहर बहुत सारा पैसा देकर अंग्रेजी सीखना पड़े।  आप अपने आसपास के बाजार से एक अंग्रेजी की किताब खरीद सकते हैं और उसका प्रतिदिन अभ्यास करके आप अंग्रेजी सीख सकते हैं। 

आपने क्या सीखा

मेरे प्यारे साथियों, आज आपने ऊपर हमारे एक आर्टिकल इंग्लिश कैसे सीखे इन हिंदी ( English Kaise Sikhe ) में देखा कि हम किस प्रकार से अंग्रेजी सीख सकते हैं। हमने आपको ऊपर कुछ ऐसे टिप्स दिए हैं जिनका इस्तेमाल करके आप मात्र 30 दिनों के अंदर अच्छे अंग्रेजी सीख सकते हैं। 
दोस्तों अगर आपको हमारे इस आर्टिकल से किसी भी प्रकार का डाउट हो तो आप हमें नीचे कमेंट जरूर करना ताकि हम आपके डाउट को क्लियर करने में आपकी सहायता कर सकें। 
दोस्तों अगर आपको ऊपर दिए गए किसी भी कांटेक्ट से किसी भी प्रकार से शिकायत हो तो आप हमें नीचे कमेंट जरूर करना या फिर आप हमें डायरेक्ट संपर्क कर सकते हैं हम आपके द्वारा बताए गए शिकायत को जल्दी ठीक कर देंगे।