English bolna kaise sikhe | घर बैठे इंग्लिश बोलना कैसे सीखे - English bolna sikhe

आज हम English bolna kaise sikhe अर्थात घर बैठे इंग्लिश बोलना कैसे सीखे पर चर्चा करेंगे और आज इस आर्टिकल में हम English bolna sikhe पर गहराई से चर्चा करेंगे। 

आज का यह आर्टिकल " How to speak fluently in English " आपके लिए बहुत ही मददगार साबित हो सकता है हमारे लेख के जरिए आपको Importance of English language, best book to learn English, English conversation और English speaking course near me  आदि के बारे में जानकारी मिलेगी। 

"कैसे सीखें अंग्रेजी बोलना ?" यह सवाल हर एक शुरुआती समय में अंग्रेजी सीखने वाले व्यक्ति के मन में होता है और इस सवाल देखने में जितना अजीबो-गरीब सा लगता है परंतु उतना ही आसान इस सवाल का हल निकालना है। 

कुछ ऐसे ही सवालों को लेकर हम आज का यह आर्टिकल लिखने की कोशिश कर रहे हैं जिसमें हम कोशिश यह करेंगे कि आपको हर एक सवालों का जवाब आसानी से मिल सके और हम यह कोशिश करते हैं कि आपको जो भी यहां आर्टिकल में समझाया जाए वह बिल्कुल सरल शब्द और आसान भाषा में आपके सामने उपलब्ध होना चाहिए। 

घर बैठे इंग्लिश बोलना कैसे सीखे | English bolna sikhe | English bolna kaise sikhe

मेरे प्यारे मित्रों, एक बार मेरे किसी नजदीकी ने मुझसे पूछा कि English Bolna Kaise Sikhe तो दोस्तों मैंने अपने उस नजदीकी को एक ही जवाब दिया की अंग्रेजी सीखना बेहद आसान है परंतु यह तब आसान होता है जब हमारे मन का विचार सकारात्मक होता है अगर हमारे मन का विचार ही नकारात्मक है तो फिर चाहे दुनिया का कितना भी आसान काम है वह वास्तविकता में ही मुश्किल बन जाता है। 


English bolna kaise sikhe  घर बैठे इंग्लिश बोलना कैसे सीखे
English bolna kaise sikhe | घर बैठे इंग्लिश बोलना कैसे सीखे



आज कुछ इन्हीं विचारों के साथ हम अपने इस आर्टिकल के जरिए और अपने अनुभव के साथ इंग्लिश बोलना कैसे सीखे पर चर्चा करेंगे और कोशिश यह करेंगे कि आपके मन में किसी भी प्रकार का सवाल उत्पन्न ही ना हो पाए। 

दोस्तों, इस विषय पर मैंने पहले भी 2 आर्टिकल लिखे थे जिसे आप सभी ने बहुत प्यार दिया और कुछ दिनों से कुछ लोग जो मेरे आस-पास रहते हैं, वह भी मुझसे वही सवाल पूछ रहे हैं इसलिए मैं आपसे एक विनती करना चाहूंगा कि अगर आपने हमारा पहले वाला लेख नहीं पड़ा है तो उसे जरूर पढ़ना। 




चलिए दोस्तों, अब हम अपने आर्टिकल को शुरू करते हैं और आप भी अपने सभी मित्रों को शेयर करके उन्हें इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए जरूर कहें। 

इंग्लिश बोलना कैसे सीखे | English Bolna Kaise Sikhe

साथियों, इंग्लिश बोलना बहुत आसान है परंतु यह तब तक आसान होता है जब तक हम अंग्रेजी सीखने के लिए उत्सुक होते हैं परंतु जैसे ही हमारी उत्सुकता कम हो जाती है हमारे अंग्रेजी सीखने के चाहा भी कम होते जाती है और इस प्रकार हमें अंग्रेजी बोलने में परेशानी होती है और अंत में " इंग्लिश बोलना कैसे सीखे " एक सवाल बनकर ही रह जाता है। 

मेरे प्यारे मित्रों अंग्रेजी बोलना सीखने के लिए, हमें कई चीजों पर ध्यान देना होता है जिससे हम कम समय में एक अच्छी अंग्रेजी बोल पाते है तो चलिए दोस्तों हम महत्वपूर्ण बिंदुओं को जान लेते हैं

अंग्रेजी का माहौल | English environment

दोस्तों सर्वप्रथम, English Bolna सीखने के लिए एक अच्छा अंग्रेजी का माहौल होना जरूरी है अर्थात अगर आप एक अच्छा अंग्रेजी बोलना चाहते हो और आप चाहते हो कि कम से कम समय में आप अंग्रेजी में बातें कर सकें तो उसके लिए आपके आसपास अंग्रेजी बोलने वाले लोग होने चाहिए। 

अगर आपके आसपास कुछ ऐसे लोग हैं जिन्हें आप से बेहतर अंग्रेजी आती है और English Conversation भी करते हैं तो आपको उन लोगों के ग्रुप को ज्वाइन कर लेना चाहिए और अपनी टूटी-फूटी अंग्रेजी के साथ एक नई शुरुआत करनी चाहिए। 

कुछ समय तक आपको वाक्यों को Hindi to English translate करके English Conversation करके बातें करने में परेशानी होगी या फिर आप कुछ बोल ही नहीं पाएंगे परंतु कुछ समय बाद आपको सब कुछ साधारण सा लगने लगेगा और धीरे-धीरे आपके अंदर का डर हटने लगेगा। 

सीखने का जुनून | Passion to learn English

अगर आप वास्तविकता में ही अंग्रेजी सीखना चाहते हैं तो उसके लिए आपके अंदर अंग्रेजी सीखने का जुनून होना चाहिए परंतु कोई ऐसा जुनून नहीं जो सिर्फ 2 या 3 महीने तक ही आपके अंदर रहे बल्कि यह अंग्रेजी सीखने का जुनून आपके साथ जीवन भर रहना चाहिए। 

अगर आप वास्तविकता में ही गंभीर है तो फिर आपको अंग्रेजी सीखने से कोई नहीं रोक सकता है और फिर आपके मन में इंग्लिश बोलना कैसे सीखे जैसे सवाल आपके मन में कभी भी नहीं आएंगे आप इन सभी सवालों का जवाब खुद ही ढूंढ लग जाएंगे। 


अंग्रेजी भाषा का महत्व पता होना | Importance of English language 

मेरे प्यारे साथियों जब तक हमें किसी भी चीज का महत्व नहीं पता होता है तब तक हम उस चीज को सीखने के लिए गंभीर नहीं हो पाते अर्थात हम कुछ भी सीखना शुरू करते हैं तो उससे पहले हमें उस चीज का महत्व पता होना चाहिए क्योंकि किसी भी चीज का महत्व पता होने से हमें उस चीज को सीखने या करने में मन लगा रहता है इसलिए हमें अंग्रेजी का महत्व पता होना चाहिए

आप अंग्रेजी क्यों सीख रहे हो - WHY?

दोस्तों यह सवाल बहुत ही कॉमन है और यह सवाल अंग्रेजी सीखने वालों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है अर्थात जब हम कोई भी काम करना शुरू करते हैं और हमें यह पता ही नहीं होता है कि जो चीज हम सीख रहे हैं उससे मेरे जीवन में क्या परिवर्तन आएगा और मैं उसे क्यों सीख रहा हूं। 

कहने का मतलब, अगर आपको अपना लक्ष्य पता है कि आपको यह चीज सीखने से यह फायदा होगा तो आप उस कार्य को बिल्कुल शिद्दत के साथ करेंगे और उस कार्य को करने में आपका मन बराबर लगा रहेगा। 

इसलिए दोस्तों, आज ही आप अपने आप से पूछिए कि आप अंग्रेजी क्यों सीख रहे हैं क्योंकि कुछ लोग अंग्रेजी अपने व्यक्तित्व को निखारने के लिए, कुछ नौकरी लेने के लिए, कुछ समाज में नाम कमाने के लिए और कुछ लोग रौब जमाने के लिए सीखते हैं तो आप अपने आप से पूछिए कि आप क्यों सीख रहे हो। 


एक अंग्रेजी अध्यापक - English Teacher

जब हम English Bolna Sikhe अर्थात सीखना शुरू करते हैं तो हमें कई सारी चीजें सीखनी होती है और ऐसे में हमें एक अध्यापक की आवश्यकता पड़ती है जो हमें सही समय पर सही चीज सिखा सके अर्थात अंग्रेजी के कांसेप्ट क्रमागत तरीके से सिखा सकें। 

MOBILE PHONE से इंग्लिश बोलना कैसे सीखे

दोस्तों, अगर आपके पास एक फोन है तो यूं समझना आपको अंग्रेजी सीखने में कोई समस्या नहीं आएगी क्योंकि आज के समय में सब कुछ डिजिटल हो चुका है और ऐसे में अंग्रेजी के क्षेत्र में Best English Teacher या Best English Tuition सब कुछ आपके फोन में उपलब्ध हो चुका है।  

अब आपको गूगल मैप में English speaking course near me लिखकर English Speaking Coaching Center ढूंढने की जरूरत नहीं है अब आप सिर्फ यूट्यूब पर जाकर सब कुछ फ्री में पढ़ सकते हैं और गूगल पर, आप हमारे वेबसाइट को फॉलो कर सकते हैं जहां हम फ्री में संपूर्ण English Speaking Course कराते हैं। 




10 शब्द प्रति दिन याद करना - Learn Words Daily

दोस्तों एक सही अंग्रेजी बोलने के लिए आपके पास शब्दों का भंडार होना चाहिए आपका शब्द भंडार जितना अच्छा होगा आप उतनी ही अच्छी अंग्रेजी बोल पाएंगे इसलिए आपको प्रत्येक दिन कम से कम 10 शब्द याद करने चाहिए जिससे कुछ ही समय में आपके पास Good Vocabulary Power बन जाएगी। 








प्रत्येक दिन आधे घंटे किताबें पढ़ना - Daily Book Reading

मेरे प्यारे मित्रों, इंग्लिश बोलने के साथ-साथ अगर आप प्रत्येक दिन सिर्फ आधा घंटा किसी छोटे क्लास के बच्चों की किताब पढ़ते हैं और उसे समझने का प्रयास करते हैं तो आपको बहुत ही जल्दी एक विशाल परिवर्तन आपके अंदर देखने को मिलेगा और यह किताब पढ़ने का सिलसिला, आपको कम से कम 5 से 6 महीने जारी रखना है और आप देखेंगे कि आपको इंग्लिश पढ़ना और बोलना आ चुका है। 

ज्यादा से ज्यादा अंग्रेजी सुनना या देखना - Listioning and Watching

साथियों, अंग्रेजी बोलना के साथ-साथ आपको अंग्रेजी मूवी और अंग्रेजी गाने सुनना चाहिए जिससे आप अपने मन को यह समझा सके या आपके चारों और सिर्फ अंग्रेजी का ही माहौल है और आपको अंग्रेजी की आदत सी बनने लग जाए और एक समय बाद आप यह समझ पाएंगे कि जो चीज मुझे आज से 4 या 5 महीने पहले कुछ समझ नहीं आ रहा था और आज मैं अंग्रेजी मूवी को एक ही बार में देखकर समझ जा रहा हूं। 


यह भी पढ़ें!




 

आपने क्या सीखा

मेरे प्यारे मित्रों, आपने ऊपर देखा की हमारे पास इंग्लिश सीखने के लिए बहुत सारे तरीके अगर हम उन सभी तरीकों को अपना लेते हैं तो हम बहुत ही कम समय के अंदर एक अच्छी अंग्रेजी बोलना सीख सकते हैं जिसके अंदर हमने आपसे एक अच्छे माहौल, अंग्रेजी सीखने का जुनून, प्रत्येक दिन 10 शब्द याद करना, अंग्रेजी मूवी देखना, अंग्रेजी गाने सुनना, अंग्रेजी की किताबें पढ़ना और अंग्रेजी में लिखना सम्मिलित है

मेरे प्यारे साथियों, मैं उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल English bolna kaise sikhe अर्थात घर बैठे इंग्लिश बोलना कैसे सीखे अच्छा लगा होगा और आपको इस आर्टिकल से बहुत कुछ सीखने और जानने को मिला होगा अगर वास्तविकता में ही आपको यह अच्छा लगा हो तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा जरूर करें ताकि वह भी कुछ नया सीख सकें और अपने जीवन में सुधार कर सके। 

अगर आपको किसी भी प्रकार से कोई सवाल पूछना हो तो आप हमें नीचे कॉमेंट कर सकते हैं हम आपके सभी सवालों का जवाब मात्र 48 घंटे के अंदर अंदर देने का प्रयास करेंगे

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.