घर बैठे इंग्लिश बोलना कैसे सीखे? – Mobile Se Likhna or Bolna – बिल्कुल सरल तरीके

आजकल अंग्रेजी सीखना लोगों के लिए मुश्किल प्रतीत हो रहा है और लोग मोबाइल से इंग्लिश कैसे सीखे या इंग्लिश बोलना कैसे सीखे –  English Kaise Sikhe जैसे सवालों के जवाब ढूंढने का कठोर प्रयास कर रहे। और यह बहुत दुख का विषय है कि कई वरिष्ठ छात्रों को भी इंग्लिश लिखना और पढ़ना तक नहीं आता है। 

यह दुनिया कई मायनो में हमसे निरंतर आगे निकल रही है और समय का चक्र निरंतर गतिमान है लेकिन जनमानस का विकास गतिहीन है। लोग छोटे-छोटे सवालों और परेशानियों के चलते अपनी सीखने की इच्छा को खत्म कर रहे हैं ऐसे में हमारा यह आर्टिकल मोबाइल से इंग्लिश कैसे सीखेBolna English Kaise Sikhe ) आपके सीखने की चाह को एक बार फिर जीवित कर सकती है और यह आपके लिए बिल्कुल ठीक वरदान या शक्ति जैसा साबित हो सकता है। 

अगर आप चाहते हैं कि आप एक अच्छी अंग्रेजी बोल सके और लिखना और बोलना सीख सकें तो आपको यह आर्टिकल शुरू से लेकर अंत तक बिल्कुल धैर्य पूर्वक के साथ समझते हुए पढ़ना होगा। अगर आप वास्तविकता में ही इच्छुक है तो इसे पढ़ें अन्यथा अभी इस आर्टिकल को छोड़ दे। 

घर बैठे इंग्लिश बोलना कैसे सीखे?
घर बैठे इंग्लिश बोलना कैसे सीखे?

घर बैठे इंग्लिश बोलना कैसे सीखे? – Mobile Se Likhna or Bolna – बिल्कुल सरल तरीके 

मेरे प्यारे दोस्तों, यह दुनिया अपने आप ही में बहुत आगे निकल चुकी है और ऐसे में यह दुनिया पूरी तरह से डिजिटल की ओर अपना रुख कर चुकी है और दुनिया के हर कोने में अंग्रेजी का प्रचलन अपने अंतिम सीमा पर पहुंच चुका है ऐसे में अंग्रेजी सीखना अत्यधिक आवश्यक हो गया है और इस डिजिटल क्रांति के चलते लोग भी व्यस्त हो गए हैं ऐसे में लोग घर पर ही रह कर मोबाइल से इंग्लिश सीखना चाहते हैं इसलिए हमारा यह आर्टिकल मोबाइल से इंग्लिश कैसे सीखे – english kaise sikhe आपके लिए बेहद ही महत्वपूर्ण है।

अंग्रेजी क्यों नहीं सीख पाते हैं – English Kaise Sikhe

 लोग अंग्रेजी नहीं सीख पाते हैं तो इसके पीछे भी काफी सारे कारण हो सकते हैं अगर आपको वह सभी कारण पता चल जाए तो आप उन सभी चीजों से दूर हट कर अपनी अंग्रेजी को सुधार सकते हैं। चलिए आइए उन कारणों पर बात करते हैं। 

ऑफलाइन अंग्रेजी कोचिंग माफियाओं की बढ़ती फीस

दोस्तों आपने मार्केट का एक नियम जरूर पढ़ा होगा जिसमें कभी भी किसी भी चीज की मांग बढ़ती है तो ऐसे में उस चीज की कीमत भी बढ़ा दी जाती है क्योंकि मार्केट में बैठे लोग जानते हैं कि लोग उस चीज के बिना नहीं रह सकते हैं। अगर हम भारत की बात करें तो भारत के हर जगह और हर कोने में इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स के नाम पर काफी सारे इंग्लिश कोचिंग सेंटर खोल दिए गए हैं जो सिर्फ लोगों से फीस के नाम पर मोटी रकम एठने का काम करते हैं और इसी के चलते गरीब लोग अंग्रेजी सीखने की सोच भी नहीं पाते है। 

आपके आसपास का प्रतिकूल वातावरण

अक्सर कोई व्यक्ति नया-नया अंग्रेजी सीखना शुरू करता है तो उसके सामने बहुत सारी चुनौतियां आती है और उन सभी चुनौतियों में से एक सबसे बड़ा चुनौती आपका समाज होता है अर्थात समाज के वह असामाजिक लोग जिनका इंग्लिश या फिर पढ़ाई से कोई संबंध नहीं होता है तो वह आपको पढ़ने से रोकते हैं और वह लोग आपको अंग्रेजी सीखता हुआ देखकर नफरत करना शुरू कर देते हैं तो आपको ऐसे सभी लोगों से दूरियां बनानी है जो इस प्रकार का कार्य करते हैं। 

समाज में अंग्रेजी बोलने वाले कम लोग

मेरे प्यारे मित्र अंग्रेजी के नियमों को सीखने से ज्यादा जरूरी होता है ज्यादा से ज्यादा अंग्रेजी में बोलना और बातें करना लेकिन आसपास अंग्रेजी बोलने वाले लोगों का माहौल न होने के कारण अंग्रेजी में बातें करने में दिक्कत है आती है और इंग्लिश कैसे सीखे जैसे सवाल पर प्रशनचिन्ह लग जाता है। 

अंग्रेजी सीखने के लिए संसाधन की कमी

दोस्तों अंग्रेजी सीखने के लिए आपके पास उससे संबंधित कुछ ना कुछ मटेरियल तो होना ही चाहिए जिसके सहारे आप अंग्रेजी सीख सके जैसे Best English Spoken Book, Notebook, Pen and Dictionary  आदि।  परंतु इन सभी चीजों के अभाव के कारण अंग्रेजी सीखने में काफी दिक्कत आती है। 

आपके ‘ ना ‘ बोलने की आदत

दोस्तों यह आप बहुत ही अच्छी तरीके से जानते हैं दुनिया में कुछ भी हासिल करना या या पाना असंभव नहीं है अगर कोई चीज मुश्किल है तो वह स्वयं को मनाना है और जिस दिन आपने यह मान लिया कि आप भी अंग्रेजी बोल सकते हैं तो उस दिन आप 80% लोगों से आगे निकल जाएंगे इसलिए कभी भी किसी भी चीज के लिए ‘ना’ ना बोले।

See also  Causative Verb In Hindi (Get, Make, Let, Help, Have) - Sentences Examples Types & Formula
English Kaise Sikhe
English Kaise Sikhe

घर पर रहकर मोबाइल से इंग्लिश कैसे सीखे इन हिंदी – English Kaise Sikhe

दोस्तों यह कतई भी जरूरी नहीं है की अंग्रेजी सीखने के लिए आपको बड़े-बड़े कोचिंग सेंटर में जाना पड़े या फिर आपके पास एक अच्छा माहौल हो या फिर बहुत सुंदर सुंदर किताबे हो। अगर आप यह सभी सोच रखते हैं तो यह बिल्कुल गलत है। आज के समय में सभी चीजें डिजिटल की ओर रुख ले चुकी है ऐसे में English Kaise Sikhe जैसे सवालों के उत्तर भी ऑनलाइन ही मिल जाते हैं। 
मोबाइल से इंग्लिश सीखने के लिए आपके पास धैर्य के साथ साथ एक संकल्प भी होना चाहिए कि आप अंग्रेजी सीख कर ही रहेंगे और ऐसे कुछ चीजें हैं जो आपके फोन में होना चाहिए जो नीचे दिए गए हैं
  • इंटरनेट
  • Dictionary ( शब्दकोश )
  • अंग्रेजी में बात करने के लिए एक इंग्लिश एप्लीकेशन
  • अंग्रेजी सुनने के लिए एप्लीकेशन
हमारी वेबसाइट SeekhoYha.in को अपने फोन में सेब कर ले
english kaise sikhe
English Kaise Seekhe

Likhna Padhna English Kaise Sikhe -लिखना पढ़ना मोबाइल से इंग्लिश कैसे सीखे

दोस्तों यह बहुत दुख का विषय है कि कई वरिष्ठ छात्रों को भी अंग्रेजी के छोटे-छोटे शब्दों को पढ़ने और लिखने में दिक्कतें आती हैं ऐसे में वह सभी छात्र अपनी अंग्रेजी को लेकर कुछ ऐसे कार्य कर सकते हैं जिनसे उनकी अंग्रेजी में लिखना और पढ़ना आसान हो जाएगा। 

30 मिनट के लिए प्रत्येक दिन एक अंग्रेजी आर्टिकल पढ़ें

दोस्तों हो सकता है कि आपको शुरुआती समय में पढ़ने में काफी दिक्कतें आए परंतु ऐसा नहीं है कि आप इसे नहीं पढ़ पाएंगे।  बस आपको प्रत्येक दिन सिर्फ 30 मिनट के लिए कोई भी एक अंग्रेजी का आर्टिकल पढ़ सकते हैं जिसे आपको तब तक जारी रखना है जब तक आपको खुद से यह महसूस ना हो जाए कि इंग्लिश पढ़ना सीख गए। 
आप कोई भी किताब ले सकते हैं लेकिन ज्यादा अच्छा रहेगा कि आप शुरुआती समय में छोटे क्लास के बच्चों की किताब ले और उसे नियमित तौर पर प्रत्येक दिन पढ़ें। 

एक पेज सुलेख प्रत्येक दिन

अंग्रेजी में लिखना सीखने के लिए आपको प्रत्येक दिन कम से कम 1 पेज कोई भी अंग्रेजी का आर्टिकल लिखना होगा जिससे धीरे-धीरे आपके अंदर एक लिखने की आदत आ जाएगी और फिर धीरे-धीरे अक्षरों की गलतियों में भी सुधार आने लग जाएगा और आपकी राइटिंग भी सुधर जाएगी पर यह तभी होगा जब आप इस कार्य को लगातार 5 से 6 महीनों के लिए करते हैं

10 डिक्टेशन प्रत्येक दिन

आपको कम से कम प्रत्येक दिन 10 अंग्रेजी के शब्दों को सुनकर लिखने का पर्यटन करना है इस प्रकार की गतिविधियों को जारी रखने से आपके अंदर का अंग्रेजी के प्रति कॉन्फिडेंस जागेगा और आपका अक्षरों की गलतियां में भी सुधार आएगा। 

आपने क्या सीखा

अभी आपने ऊपर देखा कि हम किस प्रकार से छोटे-छोटे गतिविधियों को अपनाकर बड़े आसान तरीके से अंग्रेजी में लिखना और पढ़ना सीख सकते हैं और मोबाइल से अंग्रेजी सीख सकते हैं। 
उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल घर बैठे इंग्लिश बोलना कैसे सीखे? –  English Kaise Sikhe  जरूर पसंद आया होगा अगर ऐसा है इसे लाइक करके अपने सभी मित्रों के साथ शेयर जरूर करें। हम आपके लिए इसी प्रकार के और भी मजेदार उत्साह से भरपूर आर्टिकल लाते रहेंगे। 
किसी अन्य प्रकार की बातें करने के लिए आप नीचे कमेंट कर सकते हैं या फिर सीधे कांटेक्ट भी कर सकते हैं
यह भी पढ़ें!